India win consecutive win by winning the fourth ODI by 21 runs

आॅस्ट्रेलिया ने चौथा वनडे 21 रनों से जीत कर इंडिया का लगातार win का सिलसिला तोडा

बेंगलुरु : पिछले कुछ समय से चले आ रहे भारतीय क्रिकेट टीम के अश्वमेधी अभियान पर गुरुवार को आॅस्ट्रेलिया ने विराम लगाते हुए चौथे एक दिवसीय मैच में डेथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन करके 21 रन से जीत दर्ज की. इस हार के साथ ही भारत के नौ मैचों के विजय अभियान का क्रम टूट गया.

जीत के लिए 335 रन के मुश्किल लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम आठ विकेट पर 313 रन ही बना सकी. भारत पांच मैचों की शृंखला में 3-1 से आगे है. पांचवां और आखिरी मैच नागपुर में रविवार को खेला जायेगा. आॅस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर ने शानदार शतक जड़ा, जबकि आरोन फिंच ने 94 रन बनाये. वहीं गेंदबाजी में केन रिचर्डसन ने तीन और नाथन कूल्टर नाइल ने दो विकेट चटकाये. मनीष पांडे (33) और केदार जाधव (65) ने पांचवें विकेट के लिए 61 रन जोडकर भारत को जीत की राह पर पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन दोनों के लगातार आउट होने के बाद आॅस्ट्रेलिया ने शिकंजा कस लिया. महेंद्र सिंह धोनी ने 10 गेंद में 13 रन बनाये और वह सहज नहीं लगे. उन्होंने आखिरी ओवरों में छह गेंदे खाली जाने दी जिनका खामियाजा भुगतना पड़ा. आखिरी ओवरों में ॉस्ट्रेलिया के दबदबे का आलम यह था कि 47वें, 48वें, 49वें और 50वें ओवर में 6, 6, 5 और सात रन दिये. भारत ने शुरुआत अच्छी की जब रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने 18.2 ओवर में 106 रन जोड़े. रहाणे ने 66 गेंद में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 53 रन बनाये. वहीं, रोहित ने 55 गेंद में 65 रन बनाये जिसमें पांच छक्के शामिल थे.

रहाणे 19वें ओवर में रिचर्डसन की गेंद पर फिंच को कैच दे बैठे, जबकि रोहित रन आउट हुए. कप्तान विराट कोहली (21 ) को कूल्टर नाइल ने पवेलियन भेजा जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 147 रन हो गया. फार्म में चल रहे हार्दिक पंड्या (41) ने जाधव के साथ चौथे विकेट के लिए 78 रन जोड़े. पंड्या ने लेग स्पिनर एडम जाम्पा को एक चौका और तीन छक्के लगाये. जाधव ने शुरुआत धीमी की, लेकिन बाद में रफ्तार पकड़ ली.

इससे पहले डेविड वार्नर के सौवें वनडे में शानदार शतक की मदद से आॅस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 334 रन बनाये. वार्नर ने 119 गेंद में 124 रन बनाये जो उनका 14वां वनडे अर्धशतक है. उन्होंने फार्म में चल रहे आरोन फिंच (94) के साथ पहले विकेट की साझेदारी में 231 रन जोड़े. आॅस्ट्रेलियाई टीम एक समय 400 रन की ओर बढ़ती दिख रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी 15 ओवर में सिर्फ 103 रन दिये. उमेश यादव ने 10 ओवर में चार विकेट लिये लेकिन 71 रन दे डाले. केदार जाधव ने सात ओवर में 38 रन देकर एक विकेट लिया.

अभी तक इस शृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके वार्नर ने अपनी पारी में 12 चौके और चार छक्के लगाये. वहीं, फिंच ने 96 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाये. वार्नर और फिंच ने आॅस्ट्रेलिया के लिए पहले विकेट की रिकार्ड साझेदारी करते हुए 201 गेंद में 231 रन बनाये. इससे पहले रिकार्ड ज्योफ मार्श और डेविड बून के नाम था जिन्होंने 1986 में भारत के खिलाफ 212 रन की साझेदारी की थी. इसके बाद लगातार विकेट गिरने से रनगति पर अंकुश लगा. पीटर हैंडस्कांब ने 30 गेंद में 43 और मार्कस स्टोइनिस ने नौ गेंद में 15 रन बनाकर आॅस्ट्रेलिया को 330 रन के पार पहुंचाया.

वार्नर को केदार जाधव ने पवेलियन भेजा जो लांग आन पर अक्षर पटेल को कैच देकर लौटे. अगले दो विकेट यादव ने लिये जिन्होंने कप्तान स्टीव स्मिथ (तीन) और फिंच को पवेलियन भेजा. स्मिथ के रूप में यादव ने 100वां वनडे विकेट लिया. आॅस्ट्रेलिया ने 40वें ओवर तक तीन विकेटपर 248 रन बना लिये थे, लेकिन इसके बाद रनगति पर अंकुश लग गया. ट्रेविस हेड 38 गेंद पर 29 रन बनाकर यादव की गेंद पर डीप स्क्वेयर लेग में अजिंक्य रहाणे को कैच देकर लौटे. हैंडस्कांब 30 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाकर यादव का शिकार हुए. मैथ्यू वेड (तीन) और स्टोइनिस नाबाद रहे.